Saturday, October 18, 2014



कृषि महोत्सव का जिला स्तरीय कार्यक्रम प्रारंभ
किसान करें उन्नत तकनीक से खेती-कलेक्टर दमोह

              कृषि महोत्सव के जिलास्तरीय कार्यक्रम के शुभारम्भ अवसर पर मुख्य अतिथि श्री स्वतंत्र कुमार सिंह कलेक्टर दमोह एवं उपस्थित अन्य अतिथियों द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर माँ सरस्वती एवं भगवान बलराम के चित्र पर माल्यार्पण कर किया गया । इस कार्यक्रम में संयुक्त संचालक कृषि श्री डी॰एल॰ कोरी, कृषि वैज्ञानिक डाॅ॰ संजय बैसंपायन, डाॅ॰ इन्द्रबहादुर सिंह, डाॅ॰ यू॰एस॰ धाकड़, डाॅ॰ राजेश द्विवेदी, उप संचालक कृषि श्री नामदेव हेडाऊ, परियोजना संचालक (आत्मा) श्री ए॰के॰ राठौर, उप संचालक पशुपालन डाॅ॰ विनोद बाजपेयी मुख्य रूप से उपस्थित थे ।
स्वागत भाषण में परियोजना संचालक (आत्मा) द्वारा अतिथियों का स्वागत करते हुये कृषि महोत्सव के महत्व पर प्रकाश डालते हुये सहकारिता विभाग द्वारा किसानों को क्रेडिट कार्ड पर ऋण प्रत्येक वर्ष 25 प्रतिशत की वृद्धि के साथ स्वीकृत करने की जानकारी दी गई । 
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि कलेक्टर महोदय द्वारा कृषकों से उन्नत कृषि तकनीकी अपनाकर खेती करने की सलाह दी उन्होंने इजरायल देश का उदाहरण देते हुये कहा कि वहाँ पर दमोह की औसत वर्षा से 25 प्रतिशत ही बारिश होती है लेकिन उत्पादन प्रति हेक्टेयर चार गुना अधिक है अतः उन्होने     कृषकों से पानी का अधिकतम उपयोग करने के लिये ड्रिप एवं स्प्रिंकलर विधि का उपयोग करने की सलाह दी, कृषकों को सामान्य प्रजाति की धान की खेती के स्थान पर सुगंधित एवं बासमती धान की खेती करने की सलाह मेडागास्कर एवं श्री विधि से करने के लिये आह्वान किया कृषि की उन्नत तकनीक जैसे पाॅली हाउस, शेडनेट हाउस, मल्चिंग आदि विधि अपनाकर उद्यानिकी विभाग द्वारा दिये जाने वाले अनुदान के बारे में बतलाया एवं कृषि के साथ-साथ पशुपालन मछली पालन एवं बकरी पालन करने की भी सलाह कृषकों को दी गई ।
संयुक्त संचालक श्री डी॰एल॰ कोरी द्वारा अपने उद्बोधन में कृषि महोत्सव के कार्यक्रम पर महत्व डालते हुये आगामी रबी सीजन की विभाग की कार्ययोजना के बारे में विस्तृत रूप से बतलाया गया कृषि वैज्ञानिक श्री इन्द्रबहादुर सिंह द्वारा कृषकों को जैविक खेती के बारे में विस्तृत रूप से बतला कर उसको अपनाने की सलाह दी गई । जिलास्तर पर सर्वश्रेष्ठ किसान का दर्जा प्राप्त किसान श्री बलराम सिंह राजपूत द्वारा कृषकों को श्री विधि से लगाई गई धान की पौध को दिखलाकर कृषकों को इसको उन्होने किस प्रकार उगाया विस्तारपूर्वक बतलाया । कार्यक्रम के दौरान कृषकों के ज्ञानवर्धन के लिये कृषि से संबंधित प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता रखी गई जिसमें कृषि से संबंधित प्रश्नों को कृषकों से पूछा जाता था सही जबाव देने वालों को उचित ईनाम कार्यक्रम के प्रायोजक कृषि सामाग्री विक्रेता के द्वारा दिया जाता था कार्यक्रम में कृषकों के मनोरंजन के लिये गायक कलाकार गुनौर से आई शांति पटेल द्वारा कृषि से संबंधित गीत गाकर किया ।
कृषि महोत्सव के दौरान प्रशिक्षण के अलावा कृषि के उन्नत यंत्रों का प्रदर्शन एवं अनुदान पर वितरण भी किया गया कृषि के अलावा उ,द्यान विभाग, मत्स्य पालन, पशुपालन विभाग, स्वास्थ्य विभाग एवं अन्य कृषि से संबंधित खाद, बीज एवं कीटनाशक विक्रेताओं द्वारा अपने-अपने स्टाल लगाकर अपनी योजनाओं के प्रचार-प्रसार हेतु पम्पलेट एवं फोल्डर्स का वितरण किया गया स्वास्थ्य विभाग द्वारा ममता रथ का भी प्रदर्शन महोत्सव के दौरान किया गया ।
इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथियों के अलावा कृषि एव कृषि से संबंधित विभागों के अधिकारी/कर्मचारी किसान मित्र/दीदी के साथ-साथ हजारों कृषक एवं महिला कृषक उपस्थित थी ।












No comments:

Post a Comment